Thursday, March 20, 2014

Economic Clean Up is Necessary to Avoid Financial Mess - Management Funda - N Raghuraman - 20th March 2014

गड़बड़ी से बचने के लिए आर्थिक साफ-सफाई जरूरी


मैनेजमेंट फंडा - एन. रघुरामन

 

लॉरेन स्कॉट को कौन नहीं जानता। हॉलीवुड के लगभग सभी बड़े सेलिब्रिटी इनके कद्रदान हैं। चाहे वह निकोल किडमैन हों, एंजेलिना जोली, पेनीलोप क्रूज या कोई और। ये वे नाम हैं जो कभी न कभी बेस्ट एक्टर या एक्ट्रेस के तौर पर ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हैं। और सभी स्कॉट के दोस्त। आज से नहीं 20-25 साल से। इन सभी हॉलीवुड कलाकारों के  कपड़े स्कॉट ही  डिजाइन करती थी। यही नहीं, वे उन्हें सलाह भी देती थीं कि कहां, क्या पहनकर जाएं। अवॉर्ड फंक्शन के रेड कारपेट पर चलना हो तो कैसे चलें। स्टाइल और फैशन से जुड़ी हर चीज इन कलाकारों को स्कॉट ही बताती थीं। सभी सेलिब्रिट के लिए स्कॉट की सलाह काफी अहम थी। अपने डिजाइन किए हुए कपड़ों में स्कॉट काले रंग पर काफी प्रयोग करती थीं। 

अभी हाल ही में उन्होंने ऑस्कर की अवॉर्ड विजेता हीरोइनों के लिए नई डिजाइन्स तैयार की थीं। इनमें नीले रंग को अपने फैवरेट काले की तरह इस्तेमाल किया। स्कॉट के प्रतिद्वंद्वी डिजाइनर भी उनकी कद्र करते थे। चाहे वह मिशेल एडम्स हों, जॉर्जियो अरमनी या केल्विन क्लेन। सब स्कॉट की डिजाइन्स पर नजर रखते थे। स्कॉट ने कॅरिअर की शुरुआत सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट के तौर पर की। कई फिल्मों में कलाकारों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए। 

Source: Economic Clean Up is Necessary to Avoid Financial Mess - Management Funda By N Raghuraman - Dainik Bhaskar 20th March 2014

उनमें एक अजब सी संवेदना थी। वे महसूस कर पाती थीं कि कौन सी महिला किस किस्म के डिजाइनर कपड़ों में खुद को आकर्षक समझेगी। खुद को पावरफुल महसूस कर पाएगी। फैशन जगत की ऐसी संवेदनशील और विख्यात हस्ती ने अभी इसी मंगलवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उसी रोज सुबह साढ़े आठ बजे उन्होंने अपनी असिस्टेंट को बुलाया था, लेकिन सुबह 10.00 बजे के करीब जब असिस्टेंट उनके घर पहुंची तो उसके होश उड़ गए। मैनहट्टन की 11 एवेन्यू इमारत के 200वें फ्लैट में स्कॉट का शरीर अपने कमरे सीलिंग पर झूल रहा था। 

असिस्टेंट ने तुरंत पुलिस को फोन किया। जांच हुई तो पता चला कि स्कॉट की कंपनी पर काफी कर्ज था। इससे वे बेहद परेशान थीं। एलएस फैशन के नाम से चल रही उनकी कंपनी के खाते की जांच की गई। पता चला कि वह करीब 29,49,77,400 रुपए (58,99,548 डॉलर) के घाटे में है। इसके ऊपर स्कॉट ने करीब 40 हजार करोड़ रुपए (74.61 करोड़ डॉलर) का कर्ज भी ले रखा था। पिछले वित्तीय वर्षों में उनकी कंपनी का कर्ज साल-दर-साल दोगुना होता जा रहा था। स्कॉट को उनके दोस्तों ने मदद की भी पेशकश की। वे वल्र्ड फेमस बैंड हैड मिक जैगर के साथ दस साल से जुड़ी थीं। जैगर ने उन्हें कई बार वित्तीय मदद देने की इच्छा जताई, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। जैगर ऑस्ट्रेलिया में हैं। मंगलवार से ही वे कॉन्सर्ट टूर 'डाउन अंडर' शुरू करने वाले थे, लेकिन उन्होंने जब स्कॉट की मौत का समाचार सुना तो धक रह गए। 

कॉन्सर्ट शुरू होने से पहले ही उसे स्थगित कर दिया। उनका कॉन्सर्ट ऑस्ट्रेलिया के साथ न्यूजीलैंड में भी होना था, लेकिन अब बैंड के सभी क्रू मेंबर अमेरिका लौट रहे हैं। स्कॉट से पहले फैशन जगत के दो और सितारे इसी तरह मौत की गोद में सो गए थे। ब्रिटिश फैशन डिजाइनर अलेक्जेंडर मैकक्वीन ने फरवरी 2010 में आत्महत्या कर ली थी। उनकी उम्र 40 साल थी और वे तनाव में थे। 

इसी तरह ब्रिटिश फैशन एडीटर इसाबेला ब्लो ने 2007 में खुदकुशी कर ली थी। उस वक्त उनकी उम्र 48 साल थी। इन तीनों ही घटनाओं में कई समानताएं है। मसलन सभी हाइप्रोफाइल सेलिब्रिटी थे, लेकिन इन सभी का आधार मजबूत नहीं था। यही उनकी जीवनलीला खत्म होने का कारण बना। यानी हर वक्त आलीशान जीवनशैली का मतलब यह कतई नहीं है कि आपकी बुनियाद भी मजबूत है। 


Management Funda - N Raghuraman


Source: Economic Clean Up is Necessary to Avoid Financial Mess - Management Funda By N Raghuraman - Dainik Bhaskar 20th March 2014