Saturday, October 19, 2013

SellMojo - Set Your Online Store on Facebook for Free

 सैलमोजो - अब अपना ऑनलाइन स्टोर बनाइये फेसबुक पर 

 अपूर्व सक्सेना - जयपुर 

सैलमोजो एक सोशल कॉमर्स कंपनी है जिसकी शुरुआत तीन ऐन्त्रेप्रेन्यूर्स ( 3 Entrepreneurs ) ने एक मकसद के साथ की थी और वो है ऑनलाइन शौपिंग का एक ऐसा स्टोर जिस पर आप सिर्फ ६० सेकंड में खरीदारी कर सके। 

स्रोत : www.sellmojo.com
ये एक बड़ा ही यूनिक एप्लीकेशन है जो उन छोटे व्यापारियों या मर्चेंट्स को अपनी एक छोटी ऑनलाइन स्टोर, उनके अपने फेसबुक पेज पर खोलने की आजादी देता है, जहां पर १ बिलियन से ज्यादा फेसबुक यूसर्स बिना अपने सोशल नेटवर्क को छोड़े इन ऑनलाइन स्टोर्स पर कोई भी प्रोडक्ट देख या खरीद सकतें है।

जैसा की आजकल देखा जा रहा है की हर एक ब्राण्ड सोशल मीडिया पर अपनी एक ख़ास पहचान बनाना चाहता है, उसी तरह सैलमोजो उन्हें एक प्लेटफार्म देता है जिसे वे अपने बिज़नेस को बढाने के लिए, फेसबुक फैंस को अपने वैलयूएबल कस्टमर्स में बदल सकतें है, साथ ही साथ एक ई - कॉमर्स साईट को बनानने की सबसे बड़ी तकलीफ उसका पेमेंट गेटवे होता है जिसे सैलमोजो ने फ्री सुविधा के रूप में दिया है, सैलमोजो ने ऐसा इंटरफ़ेस तैयार किया है जिसके ज़रिये आपकी ऑनलाइन शौपिंग साईट मात्र ६० सेकण्ड्स में तैयार की जाती है। फिलहाल सैलमोजो के पास ५०० से भी ऊपर ऐसे लोग है जो अपना ऑनलाइन स्टोर सैल्मोजो के प्लेटफार्म पर से अपनी फेसबुक पर चला रहे हैं और अपनी फ्रेंड्स लिस्ट में शामिल लोगों को शौपिंग करने का एक बेहद ही इंटरेस्टिंग नयी तकनीक का अनुभव करा रहे है। 


स्रोत : www.sellmojo.com
सैलमोजो के संथापक नमित पोटनिस के अनुसार इन्टरनेट पर लोगों के लिए सोशल कॉमर्स एक नयी तकनीक है , उनका मानना है जैसे लोग ऑनलाइन शौपिंग करतें है उसी तरह अपने सोशल नेटवर्किंग साईट पर जाकर सोशल ऑनलाइन शौपिंग का मज़ा ले सकते है जिसके फायदे बहुत है:
  • फेसबुक पर सन २०१३ में करीब ७१ मिलियन भारतीय यूसर्स है।
  • कस्टमर्स / फैन्स एक ऑनलाइन स्टोर के पेज को पसंद कर सकते है और वहाँ जाकर फेसबुक पर शौपिंग भी कर सकते है।
  • क्यूंकि कस्टमर्स फेसबुक पर इतना वक़्त बिताते है, ये उनके लिए स्वाभाविक है की वो एक प्रोडक्ट के ऊपर अपनी राय देते हैं, उसे पसंद करते है और उसे अपने ग्रुप में शेयर करते हैं।
  • एक ऑनलाइन स्टोर के व्यापारी को फेसबुक पर उसके प्रोडक्ट को फेसबुक के Edge रैंक को उसके पूरे इकोसिस्टम से अच्छी खासी विसिबिलिटी मिलती है।
  • ६८% फैन्स, फेसबुक के रिटेलर पेज सेल्स और प्रोमोशन्स की जानकारी लेने के लिए उस पेज को विजिट करते हैं।
  • ५१% लोग जिन्होंने किसी ब्रांड के पेज को फेसबुक पर लाइक किया है, ऐसा हो सकता है कि वो आगे जाकर उस ब्रांड को ज़रूर खरीदे।

स्रोत: www.sellmojo.com

 नमित पोटनिस आगे बताते है कि जो उनकी कंपनी का vision है, उसके अनुसार सैल्मोजो पर ऑनलाइन स्टोर स्टार्ट करने के प्रमुख दो प्लान है - एक प्लान मुफ्त है और दूसरा प्लान, पेड प्लान है। इन प्लान्स की ख़ास बात है की इस दुनिया में कोई भी अपना ऑनलाइन स्टोर हमारे सोशल कॉमर्स साईट पर शुरू कर सकता है और वो भी ज़िन्दगी भर के लिए। 

स्रोत: www.sellmojo.com

फ्री स्टोर के साथ हमारे ऐसे कई पार्टनर्स है जिनके साथ हमने अपने रजिस्टर्ड और नॉन रजिस्टर्ड मर्चेंट्स के लिए पेमेंट गेटवे की सुविधा उपलब्ध कराई है। लॉजिस्टिक पार्टनर्स के साथ की गयी टाई अप, हमारे मर्चेंट्स को इस बात का यकीन दिलाती है की उनका प्रोडक्ट सही तरीके से अपने कस्टमर्स तक पहुंचे जो की एक ऑनलाइन शौपिंग करने की एक बड़ी ही ज़रुरत है।
स्रोत: www.sellmojo.com
सैलमोजो को अभी तक इसलिए फ्री रखा गया है क्यूंकि, ज्यादा से ज्यादा लोग इस नयी तकनीक का फायदा उठा सके जिसका नमूना अभी तक हम ५०० स्टोर्स के रूप में देख चुके हैं जिन में रिलायंस जैसी नामी कंपनी भी शामिल है।

ये ऍफ़ - कॉमर्स की दुनिया है दोस्तों - ऍफ़ बोले तो फेसबुक कॉमर्स ….