Friday, October 18, 2013

विशबर्ग - आज आपकी इच्छा क्या है ?

  अपूर्व सक्सेना - जयपुर
इस दुनिया में हर एक इंसान की कोई न कोई एक इच्छा ज़रूर होती है।
बिना इच्छा किये इंसान आगे ही नहीं बढ़ सकता। दुनिया में लोग कई ऐसे चाहने वाली इच्छाएं को पाने के लिए पूरी जी जान से पीछे पड जाते हैं, कुछ अपनी इच्छाओं को पा लेते और कुछ नहीं ! पर, विशबर्ग के साथ, आप वो सब कर सकतें जो आप करना या पाना चाहतें हैं, विशबर्ग एक ऐसी सोशल मीडिया साईट है जहां आप अपनी ज़िन्दगी की एहम इच्छाओं की एक विश लिस्ट तैयार कर सकतें है। 
स्रोत : www.wishberg.com
 विश्बर्ग एक वो ख़ास जगह है जहां आप अपनी विश लिस्ट दूसरों के साथ शेयर कर सकतें हैं , आपकी विश लिस्ट आपके पसंदीदा मर्चनडायस भी हो सकती है, बस अपनी विश शेयर कीजिये और आप पायेंगे की आप जैसे कई अन्य लोग भी अपनी अपनी विश को पूरा करना चाहते है . ये बहुत ही सरल, आसान और मज़े का कांसेप्ट है , विश्बर्ग पर आपके सोशल ग्राफ पर, दिए लोगो के अनुभव और उनके सोशल रिव्यूज़ के आधार पर आप अपनी विश को पूरा करने या न करने का मन बना सकतें है और इसके उलट लोग आपकी रिव्यूज़ पर भी अपने विचार प्रकट कर सकतें है.
विश्बर्ग की कल्पना एक बहुत ही साधारण से फंडे पर आधारित है और वो है एडवरटाइजिंग, अगर मार्केटिंग के बन्दों को ये पता चल जाए की उनके टारगेट के कंस्यूमर कौन है तो उन तक पहुँच कर, वे उन सारे लोगो को एक बड़ी ही आकर्षक कीमत पर अपने उत्पाद, उन तक पहुंचा सकतें है, ये कमाल सिर्फ इस तरह की साइट्स जैसे विश्बर्ग पर अपने पसंद की इच्छा को डाल कर देखा जा सकता है, फिर चाहे आप किसी एडवेंचर ट्रिप पर जाना चाहते हो या फिर बाइक्स, लेटेस्ट गाड़ियां, गैजेट्स, जैसी अपनी कोई भी इच्छा को डाले और आपको उसके बारे में पूरी इनफार्मेशन मिल जायेगी।

विश्बर्ग एक ऐसा सोशल प्लेटफार्म है जो आपकी विशेस को शेयर करता है, आपकी फ्रेंडस लिस्ट में इसे दिखाता है. ये आपको आपकी विश लिस्ट में फोटो भी डालने की अनुमती देता है. यकीनन विश्बर्ग आपका एक अद्धभुत विशिंग कार्ट है.

बस आपको इतना करना है की आपको विश्बर्ग पर अपने आप को रजिस्टर करना है और अपने दोस्तों को भी इस पर रजिस्टर करने को कहना है , इंतज़ार किसका कर रहे हो ? ये साईट बड़े ही काम की है यकीन मानिये.

विश्बर्ग के युगल संस्थापक कुलिन शाह और प्रवीण जाधव है, जिन्होंने इसकी शुरुआत साल २०१२ में की थी, तब कंपनी काम नाम tyched था जिसे अब हम विश्बर्ग के नाम से जानते है. अलीक्सा ने विश्बर्ग को भारत में ५००० की टॉप साइट्स की श्रेणी में रखा है और कंपनी का मानना है की उसके ५०% यूज़र्स भारत और अंतर्राष्ट्रीय यूज़र्स है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर विश्बर्ग को लेकर कई बातें हुई है , पर कंपनी ने सिर्फ एक ही बात पर अपना ध्यान लगाया है और वो है - अपने प्रोडक्ट के प्रती फोकस का।