Tuesday, November 5, 2013

Alternate Career Option - Health Inspector

कॅरिअर का बेहतरीन विकल्प हेल्थ इंस्पेक्टर 

मैनेजमेंट फंडा - एन रघुरामन 

 

हेल्थ इंस्पेक्टर के रूप में रोजगार के अवसरों की कमी नहीं है। यहां सरकारी नौकरी के रूप में केंद्र एंव राज्य सरकारों के स्वास्थ्य विभाग में कई रिक्तियां होती हैं। इसके अलावा निजी अस्पताल, बहुराष्ट्रीय कंपनियों और स्वास्थ्य से संबंधित अन्य विभागों में कंसल्टेंट, सुपरवाइजर/चीफ मैनेजर के रूप मे काम किया जा सकता है।

विज्ञान से स्नातक किया है और हेल्थ सेक्टर में कॅरिअर बनाना चाहते हैं तो हेल्थ इंस्पेक्टर का विकल्प बेहतरीन है। हेल्थ/सेनिटरी इंस्पेक्टर के रूप में आपको नियम एवं शर्ते मानते हुए स्वास्थ्य पर्यावरण के विभिन्न पहलुओं का निरीक्षण, रिपोर्ट, फील्ड वर्क और शोध करना होगा। इसके तहत मुख्य रूप से इस बात को सुनिश्चित करना होता है कि हमारे यहां के नागरिक/कंपनी स्वास्थ्य मानकों के ऊपर दृढ़ता से अमल कर रहे हैं या नहीं।

पढ़ाई

इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए आप अपने राज्य के डायरेक्टोरेट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान या पॉलिटेक्नीक से एक वर्ष का हेल्थ सैनिटरी इंस्पेक्टर कोर्स कर सकते हैं। बारहवीं के अंकों के आधार पर इसमें प्रवेश मिलता है (कुछ संस्थान दसवीं के बाद भी प्रवेश देते हैं)। विज्ञान विषयों के साथ बारहवीं उर्त्तीण या उच्च योग्यता युक्त डिग्रीधारी को वरीयता दी जाती है। इन कोर्सेज की अवधि 10-15 महीने की है। क्वालिफाइंग एग्जाम में मेरिट प्रवेश का आधार है। इसके अलावा कुछ संस्थान प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। आप इग्नू द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले न्यूट्रिशन एवं हेल्थ एजुकेशन कोर्स या नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, नई दिल्ली द्वारा उपलब्ध कोर्सेज भी कर सकते हैं।

योग्यता

समूह में काम करने और साहसिक निर्णय लेने की काबिलियत। बेहतरीन संवाद योग्यता (लोगों को रिकमेंडेशन/सावधानियों के संबंध में इस प्रकार समझाना कि वे उन्हें स्वीकार कर लें)।

फिजिकल फिटनेस व स्टेमिना अच्छा होना चाहिए ताकि अतिरिक्त कार्य/लंबी अवधि तक काम करने के दबाव को झेला जा सके।

नौकरी के अवसर

सरकारी नौकरी के रूप में केंद्र एंव राज्य सरकारों के स्वास्थ्य विभाग में कई रिक्तियां होती हैं।

> निजी अस्पताल, बहुराष्ट्रीय कंपनियां और स्वास्थ्य से संबंधित अन्य विभागों में कंसल्टेंट, सुपरवाइजर/चीफ मैनेजर के रूप मे काम किया जा सकता है। 

> आगे चलकर आप सुपरवाइजर व मैनेजर स्तर की नौकरी कर सकते हैं।
> सैनिटरी इंस्पेक्टर कोर्स के बाद नगरपालिका, रेलवे, एयरपोर्ट, अस्पताल, होटल एवं उद्योगों के लिए काम कर सकते हैं।
> इसके अलावा हेल्थ एंड सेनिटेशन मैनेजमेंट ऑर्गनाइजेशन के साथ-साथ सेना में बतौर सैनिटरी/फूड/मलेरिया इंस्पेक्टर नियुक्त हुआ जा सकता है।