Friday, November 8, 2013

Fly By Knight - Midnight Doorstep Delivery - Online Shopping of Different Kind

फ्लाई बाई नाइट - मिडनाइट डोरस्टेप डिलीवरी - अपने किस्म की  सबसे अनोखी ऑनलाइन शौपिंग सेवा

अपूर्व सक्सेना - जयपुर

 

अगर आपके घर रात को आपके बच्चे के डायपर ख़त्म हो गए है तो आप क्या करेंगे या फिर आपकी बीवी अपने मायके गयी हुई हो और अचानक आपको रात में भूख लग रही हो और खाना भी नहीं बनाना आता हो क्या करेंगे ? भूख के मारे सो जायेंगे या पडोसी को जगाएंगे ? ये वाकई सोचने वाली बात है। पर यदि आप मुम्बई में रहते है तो घबराने कि बात नहीं क्यूंकि आपके पास अब बहुत ही अनोखी सेवा फ्लाई बाय नाईट है जो आपकी लगभग हर ज़रुरत को पूरा कर सकती है।

स्रोत : http://www.flybyknight.in/

पिछले कुछ दस एक सालों में हमारे देश के रेहान सेहन में काफी बदलाव देखें गयें है, जिनमे हमारा काम करने का तरीका और माहौल भी शामिल है। वो ज़माना अलग था जब हमारे देश के लोग फैक्ट्री में तीन तीन शिफ्टों में काम किया करते थे , आज के वैश्वीकरण और e-Age के ज़माने में तस्वीर ही अलग है जहां रात में भी काम चलता रहता है ,BPO सेवाएं इसका जीता जागता उदहारण है। आई टी के क्षेत्र में अवसर बढ़ने से वैश्विक कॉल सेण्टर कम्पनियों ने भारत में अपने ऑफिस खोल लिए है और ऑफिशियल टाइमिंग 24x7 हो गए है। खाने पीने से सम्बंधित ऑनलाइन डिलीवरी कम्पनिया तो दिन में आपको सुविधाएं दे सकती है जैसे कि लोकल बनिया जिसके बारे में मैं आपको अपने ब्लॉग में बता ही चुका हूँ, पर ज़रुरत है एक ऐसी सेवा की जो रात में भी लोगो कि ज़रूरतों को पूरा कर सके। मार्किट की ज़रुरत को देखते हुए एक उभरती हुई इंटरप्रेन्योर, नेहा जैन ने इसे बदलने को ठाना है जिसे वे फिलहाल मुम्बई से शुरुआत कर रही है। २६ वर्षीया नेहा जैन ने गूगल जैसी कंपनी को छोड़ अपनी कंपनी फ्लाई बाय नाईट (http://www.flybyknight.in) की शुरुआत जुलाई २०१२ में की, जो मध्यरात्रि के बाद लोगो की ज़रूरतों के हिसाब से उन्हें, उनका सामान पहुंचा रही है , जो मुम्बई में काफी पसंद किया जा रहा है। 

Source: http://www.flybyknight.in/

फ्लाई बाय नाईट का फंडा बड़ा ही सीधा है और वो है, बिना किसी झंझट के ऑनलाइन शौपिंग का मज़ा लेना जहां आप को कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा और साथ ही ४५ मिनट के अंदर आपके घर डिलीवरी पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध है। नेहा जैन के अनुसार उनके एक मित्र संजीव नायर, जो उनके सहयोगी भी है ने उन्हें मिडनाइट डिलीवरी सर्विस का आईडिया दिया जो नेहा को काफी पसंद आया। ये आईडिया बिलकुल यूनिक था और उन्होंने इस पर काम करना शुरू कर दिया। नेहा को पता चला कि ऐसे बहुत सारे स्टूडेंट्स, रेसिडेंट्स, bpo कर्मी और पार्टी गोअर्स है जिन्हे रात के वक़्त किसी न किसी चीज़ की ज़रुरत रहती है जिन्हे वे आम तौर पर नहीं खरीद पाते क्यूंकि हमारे यहाँ अभी भी 24 x 7 खुलने वाले स्टोर्स नहीं है बस यहीं उन्हें लगा कि वो इस कमी को पूरा कर सकतें है, और उन्होंने २०१२ में फ्लाई बाय नाईट की शुरुआत अपने खुद की फंडिंग से की।

फ्लाई बाय नाईट कई तरह के प्रोडक्ट्स डिलीवर करतें है जैसे - चिप्स , चॉकलेट्स , बिस्किट्स , मफिन्स , मैग्गी , मैग्गी कप - ओ - नूडल्स , कुछ दवाइयाँ , कोल्ड ड्रिंक्स , मिनरल वॉटर , कंट्रासेप्टिव्स वगैरह - वगैरह। नेहा के अनुसार वे एक दिन में करीब २५ ऑर्डर्स को पूरा करती है, एक आर्डर की कीमत लगभग ५०० रूपये होती है।

फ्लाई बाय नाईट चूंकि एक आम कंपनी नहीं है तो इनका एडवरटाइजिंग और मार्केटिंग भी अलग तरह से होती है। ज़्यादातर कस्टमर्स या तो वर्ड ऑफ़ माउथ और या फिर फेसबुक और ट्विटर से आतें है।