Saturday, November 16, 2013

KyaZoonga - Your Ticket To Life

क्याजूंगा - योर टिकट टू  लाइफ

 अपूर्व सक्सेना - जयपुर 



हाल के दिनों में क्याजूंगा ( KyaZoonga ) के बारे में आपने काफी सुना होगा या क्याजूंगा की सेवाएं भी ली होंगी, क्याजूंगा भारत की पहली और सबसे बड़ी खेल और मनोरंजन से सम्बन्धित ऑनलाइन टिकटिंग कंपनी है जहां आप अपनी पसंदीदा फ़िल्म या खेल की टिकट्स ऑनलाइन बुक करा सकतें है। 
क्याजूंगा ( KyaZoonga ) की दीवानगी की हद ये है की हाल ही में सचिन तेंदुलकर के फेयरवेल सीरीज के टिकट मैच की बिक्री के वक़्त सिर्फ एक घंटे में क्याजूंगा की साईट पर २० मिलियन से ज़यादा की हिट्स आयी जिसके चलते कुछ ही मिनटों में क्याजूंगा का सर्वर क्रैश हो गया।

स्रोत : http://www.kyazoonga.com/

क्याजूंगा ( KyaZoonga ) अपने कस्टमर्स के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां वे हर एक प्रकार के टिकट्स विभिन्न भुगतान के विकल्पों को चुन कर अपनी किसी भी पसंद के ऑनलाइन, रिटेल, सोशल, मोबाइल और बॉक्स ऑफिस सेवा का आनंद उठा सकतें है।

ऑनलाइन टिकटिंग ख़ास कर के फ़िल्म और क्रिकेट की ऑनलाइन टिकट्स की बिक्री की, अपार सफलता से सरोबर क्याजूंगा ( KyaZoonga ) भारत में एक अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बन चुका है जहां हर एक केटेगरी के असंख्य उत्पाद और मरचंडायेस (merchandise) उनकी साईट पर बेचे जाते हैं। क्याजूंगा अपने कस्टमर्स के ऑनलाइन शौपिंग को अपने द्वारा वर्ल्ड क्लास इवेंट्स की टिकट्स की सेल से उनके अनुभव को ख़ास और
सशक्त बनाता है जो क्याजूंगा के फंडा "टिकट टू लाइफ" (Ticket To Life) को सार्थक बनाता है।

भारतीय उपमहाद्वीप में क्याजूंगा (KyaZoonga) एकमात्र ऐसी ऑनलाइन टिकटिंग कम्पनी है जिसने अन्तराष्ट्रीय ख्याती प्राप्त इवेंट्स की टिकट्स ऑनलाइन बेची है जैसे - आई.सी.सी क्रिकेट वर्ल्ड कप २०११, सभी प्रकार के अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट्स जैसे (एक दिवसीय श्रंखला, टेस्ट मैच, और टी-२०), घरेलू क्रिकेट मैचों की श्रंखला और ओलिंपिक स्टाइल के कई अन्य स्पोर्टिंग इवेंट्स।
स्रोत : http://www.kyazoonga.com/Events/DSC_Jaipur_Literature_Festival_2014/657/1#.UocYIzewbXQ

क्याजूंगा इसके अलावा, एक ऐसी ऑनलाइन टिकटिंग कंपनी है जो पूरे भारत में सभी लाइव इवेंट्स और कंसर्ट्स और नाटकों के टिकट्स बेचने में सक्षम है जो देश भर में इन कार्यक्रमों को चाहने वालों को एक जगह इक्कठा करने का काम करती है वो भी बिना किसी मुसीबत के। क्याजूंगा ( KyaZoonga ) की ऑनलाइन टिकटिंग की वजह से अब वे इवेंट्स भी अच्छी तरह से मार्किट हो पा रहे है जो पहले नहीं हो पा रहे थे। क्याजूंगा की इस सफलता के पीछे उनके कई अन्य सहयोगी है जैसे भारत के प्रमुख क्रिकेट और स्पोर्ट्स फ्रैंचाइज़ी, कॉन्सर्ट प्रोमोटर्स और इवेंटस् के आयोजक।

क्याजूंगा ( KyaZoonga ) को अस्तित्व में लाने का श्रेय नीतू भाटिया , उनके भाई आकाश भाटिया और अर्पिता मजूमदार को जाता है। दोनों भाई-बहन ने अमेरिका में अपनी नौकरियों को छोड़ अपने बिज़नस आईडिया के साथ भारत आये। इसके बाद उन्होंने अर्पिता मजूमदार, जो पेशे से एक मैनेजमेंट कंसल्टेंट थी, उन्हें अपने स्टार्ट उप का चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर बनाया और इस तरह क्याजूंगा का जन्म हुआ।

नीतू भाटिया जो क्याजूंगा ( KyaZoonga ) की CEO भी हैं, का मानना है की मनोरंजन और खेल के क्षेत्र से सम्बन्धित्त ऑनलाइन टिकट्स की बिक्री एक बहुत बड़ा बिज़नस है और नीतू के अनुसार ये बिज़नस करीब ५००० हज़ार करोड़ रुपयों का है।