Friday, November 29, 2013

Keep Doing Something New So That You Are Talked About - Management Funda - N Raghuraman - 29th Novemebr 2013

कुछ नया करते रहिए, ताकि आपकी चर्चा हो

मैनेजमेंट फंडा - एन. रघुरामन


सोचिए, आप इंटरनेट पर बैठे हैं। मेल चैक कर रहे हैं, तभी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक पॉप विंडो खुलती है। शादी-समारोह का निमंत्रण पत्र आपके सामने होता है। आप इसे पढ़ते हैं। तभी आपके लिए दो विकल्प पेश हो जाते हैं । एक में पूछा जाता है कि आप समारोह में शामिल हो रहे हैं तो क्लिक करें। दूसरे में कहा जाता है समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं तो क्लिक करें। आप दूसरे विकल्प को चुनते हैं तो तुरंत एक अन्य संदेश आपके सामने होता है। इसमें लिखा होता है, 'हम कामना करते हैं कि आप इस समारोह में शामिल हो पाएं।' आपने पहला विकल्प चुना तो आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपसे आपका ईमेल एड्रेस फिर से दर्ज करने का आग्रह किया जाएगा। जैसे ही आप ईमेल एड्रेस दर्ज करते हैं, तो आपसे वेडिंग कोड (एक तरह का पासवर्ड) पूछा जाएगा। समारोह में शरीक होने वाले सभी अतिथियों को यह वेडिंग कोड याद रखना अनिवार्य किया गया है, तभी आप समारोह स्थल में अंदर जा सकेंगे। अगर आप वेडिंग कोड भूल गए हैं तो आपको याद दिलाने के लिए ऑनलाइन मदद मिल जाएगी। वेडिंग कोड डालते ही आपकी एंट्री दर्ज हो जाएगी। 

स्रोत : Keep Doing Something New So That You Are Talked About - Management Funda By N.  Raghuraman - Dainik Bhaskar 29th Novemebr 2013


अब अगले चरण में आपसे पूछा जाएगा कि आपके साथ कितने लोग समारोह में आ रहे हैं। हर सदस्य के लिए एक बटन पर क्लिक करना होगा। अगर आप चार सदस्यों के लिए चार बार निर्धारित बटन क्लिक करते हैं तो आपको सभी सदस्यों के नाम बताने होंगे। जिस सॉफ्टवेयर के जरिए यह सब हो रहा है, उसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि हर आमंत्रित अतिथि के लिए एक अकाउंट बनता है। यह अकाउंट खास तौर पर डिजाइन की गई एक वेबसाइट पर दर्ज होता है। वेबसाइट पूरी तरह इसी शादी समारोह से संबंधित है। हो सकता है आपको यह कहानी जेम्स बॉन्ड की किसी फिल्म की लगे, जिसमें यह शादी समारोह हो रहा है। इसमें बड़े धनी-मानी लोग शरीक होने वाले हैं। इसीलिए इसमें हर आने वाले के लिए पासवर्ड की व्यवस्था की गई है। तो हम बता दें कि आप आधे सही, आधे गलत हैं। यानी इस शादी समारोह में बड़े-बड़े लोग निश्चित तौर पर शामिल हो रहे हैं। हर मेहमान के लिए पासवर्ड सुरक्षा भी है, लेकिन यह समारोह फिल्मी नहीं है। असल जिंदगी का है। एक अरबपति परिवार का यह समारोह इसी महीने की 27 तारीख को आयोजित था। बेंगलुरू के दो बड़े रेस्टोरेंट-कैपरबेरी और फवा की मालकिन श्रुति शिबुलाल की शादी का यह समारोह था। वे आईटी कंपनी इन्फोसिस के सह-संस्थापक एसडी शिबुलाल की बेटी हैं। यानी अब आप समझ चुके होंगे कि यह ई-इन्विटेशन इस परिवार के लिहाज से कोई अचरज की बात नहीं। श्रुति की शादी बुधवार को बेंगलुरू के व्यवसायी गौरव मनचंदा से हुई है। श्रुति के पास इन्फोसिस के भी शेयर हैं। वे करीब 900 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं। अमेरिका में पेनसिल्वेनिया के हेवरफोर्ड कॉलेज से पढ़ी हैं। कोलंबिया बिजनेस स्कूल से पिछले साल ही उन्होंने एमबीए की डिग्री ली है। कभी श्रुति के रेस्टोरेंट में जाकर देखिए। कैपरबेरी और फवा-दोनों में एक-एक चीज की शानदार डिटेलिंग मिलेगी। कैपरबेरी आधुनिक यूरोपियन स्वाद का अड्डा है। यहां पाक-कला की बारीक खुशबू तक आपके नथुनों में समा जाएगी। फवा अपने टिप-टॉप मेडीटेरेनियन फूड के लिए जाना जाता है। यहां के लाउंज बार और निजी डाइनिंग स्पेस की बात ही क्या है। यहां तक कि दोनों रेस्टोरेंट में खाना परोसने का अंदाज भी एकदम जुदा है। यह आपको इनके और खुद अपने भी खास होने का हर वक्त अहसास कराता है। इसलिए क्या अचरज कि जो लड़की कारोबार की छोटी-छोटी चीजों पर इतना ध्यान देती हो, वह अपनी शादी को भी उतनी ही तवज्जो दे। आमंत्रण भेजने के इस नए अंदाज ने श्रुति को उसके तबके में ही नहीं पूरे शहर में चर्चा का विषय बना दिया। ऐसा कौन होगा जो ये न चाहे कि उसकी शादी का जिक्र पूरे शहर में हो। कई लोग तो इसके लिए अपनी हैसियत से बाहर जाकर खर्च करने से भी नहीं चूकते, लेकिन यह कम लोग जानते हैं कि तौर-तरीकों में थोड़ा नयापन लाने से ही यह मकसद पूरा हो सकता है। श्रुति जानती थीं और उन्होंने कर दिखाया।



फंडा यह है कि …

अगर आप चाहते हैं कि आपसे जुड़ा कोई भी घटनाक्रम शहर में चर्चा का विषय बने तो कुछ नया कीजिए। उससे जुड़ी छोटी से छोटी चीजों पर काम कीजिए। आपका मकसद पूरा हो जाएगा।



































स्रोत : Keep Doing Something New So That You Are Talked About - Management Funda By N.  Raghuraman - Dainik Bhaskar 29th Novemebr 2013