Monday, November 11, 2013

Is There Any One Who Wants To Live Like You - Management Funda - N Raghuraman - 11th November 2013

क्या कोई और भी आप जैसे जीना चाहता है..

मैनेजमेंट फंडा - एन. रघुरामन


सिर्फ 23 साल की हैं हॉलीवुड अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस। उन्हें ‘द हंगर गेम्स’ के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला। इसमें वे कैटनिस एवरडीन नामक महिला की भूमिका में हैं। इसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उनके जीवन का आदर्श मैरिल स्ट्रीप हैं और वे उन्हीं की तरह जिंदगी जीना चाहती हैं। अब जो लोग मैरिल को नहीं जानते उन्हें उनके बारे में मैं कुछ बता दूं। मैरिल स्ट्रीप अमेरिका में 1949 में जन्मीं। वे 17 बार अकादमी अवॉर्ड के लिए नामांकित हो चुकी हैं और तीन बार जीत चुकी हैं। वे 27 बार ग्लोबल गोल्ड अवॉर्ड के लिए नामांकित हुईं। इनमें से आठ बार जीती भीं। उन्हें थिएटर, टीवी और फिल्मों की सबसे प्रतिभाशाली अमेरिकी अभिनेत्री माना जाता है। करिअर में सफलता के दौर में मैरिल ने बड़ा कदम उठाया। उन्होंने शादी करके हॉलीवुड छोड़ दिया। 

Source: Is There Any One Who Wants To Live Like You - Management Funda By N Raghuraman - Dainik Bhaskar 11th November 2013
इस दौरान उनका निजी जीवन इतना गोपनीय रहा कि मीडिया के धुरंधर फोटोग्राफरों को उनके बच्चों की एक झलक तक नहीं मिली। उन्होंने अपनी शर्तो पर सम्मानित निजी जीवन जिया। यही वह चीज है जो जेनिफर को मैरिल स्ट्रीप में सबसे अच्छी लगती है। मैं एक यात्रा के दौरान इस कहानी को पढ़ रहा था। इसे पूरा पढ़ लेने के बाद मैंने अपने कुछ साथी यात्रियों से पूछा कि वे किसकी तरह जिंदगी जीना चाहते हैं। और क्यों? करीब 20 लोगों से सवाल किया। उनमें से 16 ने तुरंत जवाब दिया, ‘हेमा मालिनी की तरह।’ ये सभी महिला यात्री थीं। इनमें से कोई फिल्म इंडस्ट्री से नहीं थी। उनके अपने करिअर, अपनी फील्ड। लेकिन उनके मुताबिक, वे हेमा मालिनी को ‘पूर्ण स्त्री’ मानती हैं। इसीलिए वे उनकी तरह जीना चाहती हैं।हेमा मालिनी ने हाल में ही अपनी नई प्रतिभा का परिचय दिया है।

गायिका के तौर पर उनका पहला एलबम ‘सौंदर्य लहरी’ लॉन्च हुआ है। टीवी और फिल्मों की प्रतिभाशाली अभिनेत्री और देश-विदेश में विख्यात डांसर तो वे हैं ही। संस्कृत के श्लोकों को सुर, लय और ताल में गाने में वे उतनी ही सहज हैं। सौंदर्य लहरी संस्कृत श्लोकों की ही एक श्रृंखला है। डांस पर आधारित उनका एक सीरियल नूपुर काफी लोकप्रिय हुआ था। इसमें उन्होंने सौंदर्य लहरी पर डांस प्रस्तुति दी थी। उनकी उम्र 65 साल है। लेकिन नियमित एक्सरसाइज, खान-पान में नियंत्रण व लगातार सक्रिय रहने वाली हेमा को देखकर कोई यह कह नहीं सकता।

हेमा ने सौंदर्य लहरी में गाए श्लोकों को 90 मिनट के भीतर याद किया। इस एलबम में अमिताभ बच्चन ने अपनी लरजदार आवाज में इंट्रोडक्शन दिया है। करीब 100 श्लोकों के इस एलबम में सुरेश वाडेकर और शंकर महादेवन जैसे दिग्गजों ने भी आवाज दी है। मैं एक बार किसी फंक्शन के लिए हेमा को बुलाने उनके घर पर गया। वहां देखा कि वे शुद्ध तमिल बोलने को लेकर कितनी जागरूक हैं। दरअसल हमारी टीम में एक सदस्य ऐसे थे जिन्होंने तमिल में पीएचडी कर रखी थी। हेमा ने उनसे भाषा पर बातचीत करना शुरू की तो 20 मिनट की मीटिंग दो घंटे तक खिंच गई। मीटिंग के दौरान तीन सदस्यों की हमारी टीम को हेमा के किचन से लगातार कॉफी, उपमा व अन्य चीजें सर्व होती रहीं। इसी मीटिंग में मुझे पता चला कि वे आज भी रोज तीन घंटे योगा और भरतनाट्यम की प्रैक्टिस करती हैं। उम्र को पीछे छोड़ने के पीछे शायद यही उनका राज भी है। लिहाजा, इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि वे उन 16 महिला यात्रियों की आदर्श हैं जो मेरे साथ यात्रा कर रही थीं। वे महिलाएं अगर हेमा को ‘पूर्ण स्त्री’ कहती हैं तो इसे भी गलत नहीं कहा जा सकता। उन्होंने अपने करिअर, पेशे, विधा, परिवार और बच्चों को जिस तरह मैनेज किया है वह इसका सबूत है।

फंडा यह है कि..

जीवन की सफलता का पैमाना यह भी है कि क्या कोई आपकी तरह बनना या जीना चाहता है। एक हां भी आपका सार्थक बना देगी।

























Source: Is There Any One Who Wants To Live Like You - Management Funda By N Raghuraman - Dainik Bhaskar 11th November 2013